Prakash veg

Latest news uttar pradesh

2020 कोरोना वायरस का था, 2021 वैक्सीन का रहेगा!

1 min read

2020 कोरोना वायरस का साल रहा। 2021 के कोरोना वैक्सीन के साल रहने की उम्मीद है। नये साल में भारत में शायद सबसे बड़ी खुशखबरी कोरोना वैक्सीन के आने की होगी! क्या पता यह खुशख़बरी आज ही मिल जाए! कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने वाले विशेषज्ञ पैनल की आज ही बैठक होने वाली है। यदि इस पैनल से आज इसको मंजूरी मिल जाती है तो वैक्सीन को मंजूरी देने वाली आख़िरी संस्था ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया यानी डीसीजीआई से हरी झंडी मिलने में शायद देर नहीं लगे।

वैसे भी डीसीजीआई के अधिकारी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल डॉ. वीजी सोमानी ने 31 दिसंबर को एक वेबिनार में कहा है कि ‘नये साल में संभवतः हमारे हाथ में कुछ होगा’। उनकी यह प्रतिक्रिया कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर विशेषज्ञ पैनल की शुक्रवार को होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक से पहले आयी है।

मंजूरी के लिए जिन तीन वैक्सीन के लिए और आँकड़े माँगे गए थे उनमें से एक वैक्सीन को मंजूरी मिलने की संभावनाएँ तब बढ़ गईं जब ब्रिटेन में ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राज़ेनेका की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई। इसके अलावा फ़ाइजर एस्ट्रेज़ेनेका और मॉडर्ना जैसी वैक्सीन को भी दुनिया के कई देशों में मंजूरी मिल गई है और जल्द ही इनके भारत में भी मंजूरी मिल सकती है। फ़ाइजर की वैक्सीन को  सबसे पहले ब्रिटेन ने इसको मंजूरी दी थी। इसके बाद एक के बाद एक कई देशों में इसको मंजूरी दी गई। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने भी कह दिया है कि फ़ाइजर वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसने कहा है कि वैक्सीन के मानक पर फाइजर की वैक्सीन पूरी तरह खरा उतरती है।

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/