Prakash veg

Latest news uttar pradesh

देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन जारी

1 min read

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ऑक्सफ़ोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ड्राई रन में जुटी हुई है। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से सभी से कहा गया है कि वे अपनी राजधानी में कम से कम तीन जगहों पर प्रक्रिया को करें। कुछ राज्य राजधानी से बाहर के जिलों में भी इसे कर रहे हैं।

 

ड्राई रन से मतलब है टीकाकरण अभियान से पहले की तैयारी। साफ़ कहें तो यह एक पूर्वाभ्यास है। यह देखने के लिए कि टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन को स्टोर करने, एक जगह से दूसरी जगह ढोने, सुरक्षित रखने जैसी व्यवस्था दुरुस्त है या नहीं।

इससे पहले शुक्रवार शाम को कोविशील्ड को मंजूरी दे दी गई थी। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राज़ेनेका कंपनी की इस वैक्सीन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया ने आपात मंजूरी मांगी थी। एक्सपर्ट पैनल ने रिपोर्टों की समीक्षा के बाद इसे सुरक्षित और प्रभावी माना। इस पैनल से मंजूरी मिलने के बाद अब वैक्सीन को मंजूरी देने वाली आख़िरी संस्था ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया यानी डीसीजीआई से हरी झंडी मिलने में शायद देर नहीं लगे। डीसीजीआई से हरी झंडी मिलना एक तरह से अब औपचारिकता जैसा ही है क्योंकि विशेषज्ञों के पैनल ने तो इसकी मंजूरी दे ही दी है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/