Prakash veg

Latest news uttar pradesh

Ayodhya Helicopter Service: अयोध्या से लखनऊ के बीच शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, कितना होगा किराया?

1 min read

अयोध्या। रामलला का दर्शन करने के लिए पर्यटक एवं श्रद्धालु अब हेलीकाप्टर से रामनगरी पहुंच सकेंगे। लखनऊ से अयोध्या के बीच शीघ्र ही हेली सर्विस आरंभ होगी। पर्यटन मुख्यालय की ओर से इसके लिए मेसर्स राजस एयरोस्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। रामनगरी का आकाशीय दर्शन कराने के साथ-साथ यह सेवा रामनगरी से लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, मथुरा, वाराणसी, नैमिषारण्य, प्रयागराज के मध्य भी प्रस्तावित है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को भले ही अपेक्षित परिणाम न मिले हों, लेकिन रामनगरी को पर्यटन के क्षितिज पर स्थापित करने में कोई कोर कसर मोदी-योगी सरकार नहीं छोड़ रही है। प्रस्तावित हेली सर्विस इसका उदाहरण है। चयनित संस्था ने अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अयोध्या के रेजिडेंट मजिस्ट्रेट कार्यालय में आवेदन भी कर दिया है, जिसे शासन को संदर्भित किया गया है। इसे रामनगरी में पर्यटन सुविधाओं की दृष्टि से इसे महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

कितना लगेगा किराया?

हालांकि, अभी फेरे एवं किराए की स्पष्ट जानकारी स्थानीय पर्यटन विभाग के पास नहीं है। यह सेवा बुकिंग पर आधारित होगी। यह सेवा आरंभ होने के बाद पर्यटकों के लिए अयोध्या भ्रमण एवं रामलला का दर्शन और सुगम हो जाएगा। अयोध्या में सरयू तट स्थित संत तुलसीदास घाट के निकट हेलीपैड चिह्नित किया गया है। इसी के निकट पर्यटन विभाग का सरयू होटल भी स्थित है।

यहां तीन हेलीपैड हैं, जिसमें महंत रामचंद्रदास परमहंस समाधि स्थल के करीब बने एक हेलीपैड से संस्था पर्यटकों के लिए हेलीकाप्टर सेवा का संचालन करेगी। लखनऊ में यह सेवा रमाबाई मैदान में बने हेलीपैड से प्रस्तावित है। हालांकि अभी सावन मेला चल रहा है। ऐसे में यह सेवा इस पर्व के बाद ही शुरू होने की संभावना विभागीय अधिकारियों ने व्यक्त की है, इससे पूर्व अनापत्ति प्रमाणपत्र की औपचारिकताएं पूर्ण हो रही हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/