Prakash veg

Latest news uttar pradesh

मोदी के मंत्रिमंडल में साउथ पर फोकस : अकेले इस राज्‍य से पांच को बनाया मंत्री; सौंपे वित्त समेत चार अहम मंत्रालय

1 min read

9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 72 मंत्रियों ने शपथ ली। मोदी की कैबिनेट में कुल 30 मंत्री हैं जिनमें से नौ चेहरे नए हैं। मोदी ने जिन पांच राज्‍यों से 13 सदस्यों को अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है उनमें केरल कर्नाटक तमिलनाडु आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल है। वित्त और विदेश मंत्रालय के अलावा विमानन और भारी उद्योग मंत्रालय भी साउथ के सदस्यों को सौंपे हैं।

भाजपा नेतृत्व एनडीए सरकार का गठन हो चुका है। 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 72 मंत्रियों ने शपथ ली। मोदी की कैबिनेट में कुल 30 मंत्री हैं, जिनमें से नौ चेहरे नए हैं। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में साउथ पर खास फोकस है।  मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में पांच दक्षिणी राज्‍यों के 13 चेहरों को जगह देकर ‘फोकस साउथ’ का स्‍पष्‍ट संदेश भी दे दिया है।

किस राज्य से कितने मंत्री?

कर्नाटक: राज्य की 28 सीटों में से 17 भाजपा ने और दो सीटें एनडीए के सहयोगी दल जेडीएस ने जीती हैं। भाजपा ने इस राज्‍य के पांच सांसदों को मंत्रिमंडल में जगह दी है। खास बात ये हैं कि निर्मला सीतारमण, एचडी कुमारस्वामी और प्रह्लाद जोशी को मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनाया गया है।

कर्नाटक से मंत्री

  1. निर्मला सीतारमण
  2. एचडी कुमारस्वामी
  3. प्रह्लाद जोशी
  4. शोभा करंदलाजे
  5. वी सोमन्ना

    केरल: इस राज्‍य में पहली बार भाजपा का खाता खुल पाया है। 20 लोकसभा सीट में से त्रिशूर सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुरेश गोपी ने जीत दर्ज की है। इसके बाद पीएम मोदी ने सांसद सुरेश गोपी और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जॉर्ज कुरियन को मंत्री बनाया है।

    ये हैं केरल से मंत्री

    1. सुरेश गोपी
    2. जॉर्ज कुरियन

    आंध्र प्रदेश: राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से एनडीए सहयोगी दल टीडीपी ने 16 और भाजपा ने तीन  सीटों जीतीं।

    ये हैं आंध्र से मंत्री

    1. किंजरापू राममोहन नायडू
    2. सी. पेम्‍मासानी
    3. भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा

    तेलंगाना : भाजपा ने तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में से आठ सीटों पर जीत दर्ज की है और यहां के दो सांसदों -जी किशन रेड्डी और बंदी संजय कुमार को मंत्रिमंडल में जगह दी है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/