Prakash veg

Latest news uttar pradesh

दूसरी बार गर्भवती होने पर महिलाएं ले सकती हैं 5000 रूपये का लाभ, जानें क्या है यह स्कीम ?

1 min read

केंद्र सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अपने ही एक योजना में कुछ तब्दील कर पुन: लांच करने जा रही है। आपको बता दें कि पहले से ही गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) योजना चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर महिलाओं को 5000 हजार रूपए की धनराशि प्रदान की जाती है।

लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना में बदलाव कर दिया है। परिवर्तित योजना के तहत यदि को महिला दोबारा गर्भवती होती है तो उसे पुन: 5000 रूपए की आर्थिक धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। बस शर्त यह है कि गर्भवती महिला से जन्म लेने वाला शिशु कन्या हो तभी वह महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार बेटियों को सशक्त करनें के लिए प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना में बदला किया है। इस परिवर्तित योजना को 1 अप्रैल 2022 से लागू किया जाएगा। वर्तमान में सरकार के इस योजना के ही समान अन्य योजनाए भी संचालित हो रही हैं। इस तरह के योजनाओं में मिशन शक्ती, मिशन वात्सल्य, सक्षम आगनवाड़ी जैसी योजना आती हैं। इन सभी योजनाओं में भी कमोबेश परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

बाल विकास मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को तीन किस्तों में 5000 रूपए की धनराशि प्रदान की जाती रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार इस धनाराशि में कुछ वृद्धि और इसके किस्तों में कमी कर सकती है। वहीं दूसरी बार गर्भवती होने पर भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।

इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि की पहली किस्त 1000 रूपए के रूप में गर्भवती महिला के आवेदन करने के वक्त प्रदान किया जाता है। दूसरी किस्त 3000 रूपए के रूप में डिलेवरी के बाद प्रदान की जाती है। और तीसरी किस्त 1000 रूपए के रूप में बच्चे को टीका लगवाने के लिए प्रदान की जाती है।
जिनके पास ए, एमसीपी कार्ड, पहचान पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस या अकाउंट पासबुक हो तो वो सभी महिलाएं इस योजना का लाभ लें सकती हैं। इस योजना का आवेदन आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कर सकते हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/