Prakash veg

Latest news uttar pradesh

सितंबर में यूपी के इस जिले से शुरू होगी हवाई यात्रा, DGCA की रिपोर्ट के बाद विमान भरेंगे उड़ान

1 min read

पीतलनगरी से हवाई उड़ान शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। डीजीसीए की टीम ने दो दिन में जो निरीक्षण के बाद सकारात्मक संदेश दिया है उससे उम्मीद जागी है।

सितंबर में यूपी के इस जिले से शुरू होगी हवाई यात्रा, DGCA की रिपोर्ट के बाद विमान भरेंगे उड़ान

पीतलनगरी से हवाई उड़ान शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। डीजीसीए की टीम ने दो दिन में जो निरीक्षण के बाद सकारात्मक संदेश दिया है उससे उम्मीद जागी है। माना जा रहा है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में उड़ान शुरू हो सकती है। अधिकतम अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक सीमा अवधि बढ़ सकती है। गुरुवार को टीम ने दिनभर एयरपोर्ट के सभी हिस्सों को देखा। एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर के अलावा एयरपोर्ट कमांड एरिया भी देखा। जहां से यात्री प्रवेश करेंगे और फिर जहां चेकिंग होगी उस क्षेत्र का भी भ्रमण किया।

इमर्जेंसी निकास के अलावा मुख्य द्वार से पार्किंग एरिया तक का निरीक्षण किया। जहां बिजली घर और फायर स्टेशन है उसका भी निरीक्षण किया। यह टीम पंद्रह दिन में अपनी रिपोर्ट सबमिट करेगी। अगर लाइसेंस जारी हो जाएगा तो उड़ान सितंबर के अंत तक शुरू हो सकती है। मुरादाबाद से 19 सीटर विमान की उड़ान कानपुर और लखनऊ के लिए प्रस्तावित है। गुरुवार को निरीक्षण के दौरान एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की ओर से जीएम इंजीयनिरिंग हरि कुमार, जीएम लाइसेंसिंग एलडी मोहन्ती, मुरादाबाद एयरपोर्ट से डायरेक्टर संदीप कुमार, श्रवस्ती से सत्येंद्र सिंह यादव आदि मौजूद रहे।

एयरपोर्ट पर परखी गई रनवे की ढलान और सतह की स्थिति 

मुरादाबाद पहुंची डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) की टीम ने दूसरे दिन भी भदासना स्थित हवाई अड्डे का निरीक्षण किया। जहां विमान लैंड और टेक ऑफ करता है उसकी अहमियत को समझते हुए रनवे की मार्किंग, ढलान, सतह की स्थिति को विभिन्न यंत्रों की मदद से देखा। यंत्रों के लिए टीमयू की मदद ली गई। गुरुवार को टीम ने एबनी लेबल उपकरण, चुंबकीय कम्पास और जीपीएस का इस्तेमाल कर बारीकी से रनवे की सहत की ढलान, ऊंचाई, स्थलाकृति और दिशाओं की स्थितियों को देखा। जिला प्रशासन ने तीर्थंकर महावीर यूनवर्सिटी की मदद से यह उपकरण मुहैया करवाए। कई एंगिल से टीम ने क्रास सेक्शन लिया और रफ लेबल ऑपरेशन से से निरीक्षण किया। एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों के अनुसार सकारात्मक संकेत टीम ने निरीक्षण के बाद दिए हैं। इससे लाइसेंस जारी होने की आस जागी है।

प्रभारी नोडल अधिकारी एयरपोर्ट (एडीएम फाइनेंस) युगराज सिंह ने बताया, यरपोर्ट का तीन दिवसीय निरीक्षण किया जा रहा है। डीजीसीए की टीम अपनी रिपोर्ट जल्द देगी। मुरादाबाद एयरपोर्ट में प्रशासनिक स्तर से सभी काम दुरुस्त हैं। अब टीम की रिपोर्ट पर निर्भर करेगा कि कितनी जल्दी लाइसेंस प्रक्रिया जारी होगी।

बाउंड्रीवाल से बाहर चार मोबाइट टॉवर हटेंगे

एयरपोर्ट की बाउंड्रीवाल के बाहर स्थित चार मोबाइल टॉवरों हटाए जाएंगे। इसके साथ ही कुछ पेड़ों की टहनियों की छंटाई होगी। बाउंड्रीवाल की झाड़ियों की छंटाई शुरू करवा दी गई। हल्का मरम्मत का कार्य एक्जिट एंट्री प्वाइंट पर किया जाने लगा है। टीम के निर्देशानुसार कार्य मुकम्मल होने लगे हैं।

निर्यात और पर्टयन को मिलेगी ताकत 

मुरादाबाद से हवाई उड़ान शुरू होने से पर्यटन को बल मिलेगा और निर्यात भी बढ़ेगा। मुरादाबाद से कानपुर और लखनऊ के लिए उड़ान शुरू होगी इसके बाद अन्य शहरों के लिए भी उड़ान होने की उम्मीद है। मुंबई के लिए भी उड़ान की मांग अर्से से की जा रही है। दलपतपुर में रेलवे का कार्गो और इधर एयरपोर्ट क्षेत्र के विकसित भी करेगा और निर्यात भी बढ़ाएगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/