Prakash veg

Latest news uttar pradesh

Pakistan की भारत को आंख दिखाने की कोशिश, China से खरीद रहे लड़ाकू विमानों की Rafale से की तुलना

1 min read

Pakistan Airforce: पाकिस्तान ने चीन से 25 बहुउद्देश्यीय जे-10सी लड़ाकू विमानों की एक पूरी स्क्वाड्रन खरीद रहा है. पाकिस्तान ने भारत द्वारा राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद किए जाने के जवाब में ये विमान खरीदे हैं. पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने बुधवार को यह जानकारी दी. शेख राशिद अहमद ने रावलपिंडी में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि जे-10सी के 25 विमानों का एक पूरा स्क्वाड्रन अगले साल 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस समारोह में हिस्सा लेगा.

 

जे-10सी को चीन के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है. जे-10सी हर प्रकार के मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है. हालांकि पाकिस्तान के पास अमेरिका में बने एफ-16 श्रेणी के लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा पहले से ही मौजूद है. विमानों की आपूर्ति के बाद से यह स्पष्ट हो गया है कि चीन एशिया में अपने भरोसेमंद सहयोगी पाकिस्तान की आयुध और सैन्य आपूर्ति के क्षेत्र में मदद करेगा.

भारत के राफेल का जवाब है जे-10सी जहाज

अहमद ने मीडिया से कहा कि अगले वर्ष पाकिस्तान दिवस पर पहली बार विदेशी अतिथि आ रहे हैं. उनके स्वागत में पाकिस्तानी एयरफोर्स इन जे-10सी जहाजों से फ्लाई पास्ट करेगी. अहमद ने आगे कहा कि पाकिस्तान वायुसेना को मिलने वाले यह जहाज भारत के राफेल जहाजों का जवाब हैं.

पिछले वर्ष चीन-पाकिस्तान संयुक्त युद्धाभ्यास के दौरान पहली बार पाकिस्तानी एयरफोर्स ने इन विमानों को देखा था. इस दौरान पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञों को इन विमानों को नजदीक से अनुभव करने का अवसर मिला था. गौरतलब है कि भारत द्वारा फ्रांस से राफेल विमान खरीदे जाने के बाद से ही पाकिस्तान अपने लिए मल्टीरोल ऑल वेदर जेट खरीदने के लिए काफी तेजी से प्रयास कर रहा था. उल्लेखनीय है कि भारत ने फ्रांस के साथ पांच वर्ष पहले लगभग 59,000 करोड़ रुपये में कुल 36 विमानों के बेड़े की खरीददारी करी थी.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/