Prakash veg

Latest news uttar pradesh

World AIDS Day 2023: एड्स से बचाव ही है इसका इलाज, जानें संक्रमण से सुरक्षित रहने के तरीके

1 min read

एड्स एक जानलेवा बीमारी है जिससे बचाव करना ही इसका इलाज है। एचआईवी वायरस का संक्रमण इस बीमारी का कारण बनता है। एड्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है। एचआईवी का समय रहते पता लगाने से इसके इन्फेक्शन को कम किया जा सकता है। जानें क्या होता है एड्स इसके संक्रमण के कारण और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

AIDS एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो HIV वायरस के इन्फेक्शन से होता है। यह वायरस व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को इतना कमजोर कर देता है कि सर्दी-जुखाम जैसी छोटी बीमारी से लड़ना भी मुश्किल हो जाता है। इस वायरस के नेचर की वजह से, इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, इसलिए एड्स से बचाव करना बेहद जरूरी है। एड्स की रोकथाम के लिए हर साल 01 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है। आइए जानते हैं कि कैसे एचआईवी का संक्रमण होता है और कैसे किया जा सकता है बचाव।

एड्स का पूरा नाम एकवायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम है। यह एचआईवी इन्फेक्शन का आखिरी चरण होता है। यह वायरस, शारीरिक संबंध बनाने के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है, लेकिन इसके संक्रमण के और भी दूसरे कारण हो सकते हैं, जैसे- संक्रमित ब्लड ट्रांस्फयूजन, किसी और पर इस्तेमाल किए हुए इन्जेक्शन का प्रयोग, मां से बच्चे को जन्म के समय, ब्रेस्टफीड करना। समय पर एचआईवी संक्रमण का पता न लगने की वजह से एड्स हो सकता है। हालांकि, इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन दवाइयों की मदद से इसके इन्फेक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है। यह वायरस इम्यून सिस्टम के टी-सेल्स पर हमला करता है, जिस वजह से इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और अन्य दूसरी बीमारियों से बचाव करना मुश्किल हो जाता है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/