Prakash veg

Latest news uttar pradesh

लखनऊ समेत यूपी में कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

1 min read

UP Weather:लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इसकी बड़ी वजह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र है।

UP Weather: लखनऊ समेत यूपी में कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी 

हिमालय की तलहटी की ओर खिसक गई मॉनसूनी ट्रफ लाइन यानी मुख्य धारा वापस आ रही है। यह उत्तर प्रदेश के ऊपर से गुजरेगी जिससे बारिश का सिलसिला शुरू होगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इसकी बड़ी वजह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र है। इससे लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

माॅनसूनी मुख्यधारा 17 अगस्त से दक्षिण की ओर खिसकना शुरू होगी। 18 अगस्त को अपनी सामान्य स्थिति के पास पहुंच जाएगी। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लेकर लखनऊ और आसपास व्यापक क्षेत्र में बारिश और तीव्रता में बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका प्रभाव 20 अगस्त तक दिखेगा। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार इससे तापमान में भी गिरावट की संभावना है।

आद्रता बढ़ने से उमस ने किया बेहाल
बीते 24 घंटों के दौरान हवा में नमी की मात्रा 92 फीसदी तक पहुंच गई। दिन में चटख धूप रही जिससे राजधानीवासी उमस से बेहाल रहे। आसमान साफ रहने से धूप का असर दिखा और अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को तापमान में थोड़ी और बढ़ोतरी हो सकती है। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/