Prakash veg

Latest news uttar pradesh

लाखों निवेशकों के लिए खुशख़बरी, दुनियां के टॉप-10 सूची में LIC

1 min read

देश में बीम के क्षेत्र में कई सार्वजनिक व गैर सार्वजनिक कंपनियां हैं, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी लाइफ इंस्योरेंस कार्पोरेश ऑफ इंडिया के आपीओ में निवेश के आस में बैठे लाखो निवेशको का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। बता दें कि भारत सरकार ने एलआईसी के आईपीओ का ड्राफ्ट पेपर का विवरण सेबी को सौंप दिया है। जल्द ही भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के द्वारा मंजूरी मिलने के बाद एलआईसी का आईपीओ मार्च तक बाजार में आने की संभावना है।

बता दें कि सेबी के पास जमा कराए गए ड्राफ्ट पेपर के अनुसार वित्त वर्ष 2021 तक एलआईसी के पास 507 बिलियन डॉलर की अकूत संपत्ति है। यह संपत्ति एलआईसी को दुनिया की दस शुमार बीमा कंपनियों में आठवें स्थान पर पहुंचा दी। अगर वर्ष 2020 के आंकड़े के अनसार बीमा कंपनियों को देखा जाए तो चीन की बीमा कंपनी पिंग एन इंश्योरेंस के कुल संपत्ति 1.38 ट्रिलियन डॉलर के साथ टॉप पोजिशन यानी पहले स्थान पर पहुंच गई है। इसके बाद जर्मनी की एलयांज एसई 1.27 ट्रिलियन डॉलर और फ्रांस की एक्सा एसए के पास 965 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जो कि दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। जबकि वहीं अमेरिकन कंपनी मेटलाइफ आईएनसी, जापान की निप्पोन, ब्रिटेन की अवीवा पीएलसी और चीन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी क्रमश: चौथे, पांचवे,छठवें और सातवें स्थान पर है।

बता दें कि जल्द ही एलआईसी का आईपीओ भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है। सेबी में जमा कराए गए ड्राफ्ट के अनुसार सरकार आने वाले आईपीओ में एलआईसी के 10 रूपए का फेस वैल्यू को 316,249,885 के शेयर बाजर में सेल करेगी। यह एलआईसी की कुल इक्विटी 5 वां हिस्सा है। सूत्रों के मुताबिक सरकार आईपीओ के सहारे 65 हजार करोड़ रूपये जुटाने की जुगत बना रही है।

बता दें कि देश में जब बीमा कंपिनियों का नाम आता है तो लोगों के दिलो दिमाग में सबसे पहले एलआईसी आता है। आज देश में लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा एलआईसी पर टिका है। इसी कारण न्यू बिजनेस प्रीमियम में एलआईसी का बीमा बाजार में कुल हिस्सेदारी 65 फिसदी है। देश भर में एलआईसी के कुल एजेंट की संख्या 11.48 लाख और 2048 शाखाएं मौजूद हैं। वर्तमान में बीमाधारकों की कुल संख्या 29 करोड़ है, जिसे ध्यान में रखते हुए भारत सरकार बहुत सोच समझ कर कोई भी कदम उठाना चाहिए।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/