Prakash veg

Latest news uttar pradesh

3 जनवरी से लगेगी बच्चों को वैक्सीन, इस सरल तरीके से आप भी बुक कर सकते हैं स्लॉट

1 min read

How To Book Covid Vaccine For 15 To 18 Year Old Children On Cowin App  Follow These Steps - Children Vaccine Programme: 3 जनवरी से लगेगी बच्चों को  वैक्सीन, इस सरल तरीके

देश में ओमिक्रान वेरिएंट के मामलों में वृद्धि को देखते हुए 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायरस के खिलाफ लड़ाई में तीन बड़े फैसलों की घोषणा की थी, इसमें 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सिनेशन शुरू करना भी शामिल है। देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन ने 143 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं अब 15 से 18 साल के बच्चों का भी 3 जनवरी से वैक्सिनेशन शुरू किया जाएगा। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर बच्चों का वैक्सिनेशन स्लॉट कैसे बुक किया जाएगा और उसके लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी? दरअसल, 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए भी वैक्सिनेशन पंजीकरण करना बेहद आसान है। आप अपने 15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए ऑनलाइन वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन CoWIN प्लेटफॉर्म पर 1 जनवरी से  करवा सकते हैं। इसके लिए CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने कहा है कि पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त 10 वीं  का आईडी कार्ड जोड़ा गया है, क्योंकि हो सकता है कि सभी बच्चों के पास आधार या फिर अन्य पहचान पत्र ना हो।

How To Book Covid Vaccine For 15 To 18 Year Old Children On Cowin App

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस
15 साल से 18 साल के बच्चों के लिए भी ऑनलाइन वैक्सीनेशन का स्लॉट बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। सबसे पहले आपको CoWIN प्लेटफॉर्म पर जाना है, यहां पर बच्चे के बारे में कुछ जानकारी जैसे नाम और उम्र देनी होगी। इसके बाद बच्चों का आधार या 10 वीं क्लास का आई कार्ड देना होगा। इतना करने पर प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सकता है।इस बच्चों के पेरेंट्स स्मार्टफोन,  लैपटॉप या पीसी के जरिए भी ऑनलाइन वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसके लिए किसी को घर से बाहर निकलने की जरूरत भी नहीं होगी।

 

 

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/