Prakash veg

Latest news uttar pradesh

ज्यादा उबासी आती है तो ना करें नजरअंदाज, सेहत पर हो सकता है बुरा असर

1 min read

शरीर को स्वस्थ रखना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। इसका एक कारण ये भी है कि भागदौड़ भरी जिदगी में कभी-कभी हम छोटी-बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से आगे चलकर ये एक बड़ी समस्या बन जाती है। इसी तरह उबासी आने को बहुत ही आम बात माना जाता है। ऐसे बहुत कम लोग हैं जो ये जानते हैं कि ज्यादा उबासी लेना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। एक सामान्य व्यक्ति आराम से दिनभर में एक से दो बार जम्हाई तो लेता ही है। उबासी लेने को ज्यादातर नींद नहीं पूरी होने से जोड़कर देखा जाता है। इसके अलावा मौसम सुस्त रहने की वजह से भी ज्यादा उबासी आती है। लेकिन, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बिना किसी कारण बार-बार उबासी आती है। वे दिन में 8-10 बार उबासी यूं ही ले लेते हैं। ऐसे में इस समस्या को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि बार-बार उबासी आने से कौनसी बीमारियां हो सकती हैं?

कई बार उबासी आना हार्ट प्रॉब्लम का संकेत     

कई बार बीमारी का संकेत पहले ही मिल जाता है लेकिन हम उसे नजरअंदार कर देते हैं। इसी तरह से दिन में कई बार उबासी आना दिल की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। डॉक्टर्स की मानें तो दिल और फेफड़े की बीमारियों में इंसान को कई बार उबासी आती है। इसलिए इस समस्या को गंभीरता से लें और जरूरत पड़ने पर चिकित्सक को दिखाएं।

हाई ब्लड प्रेशर का भी खतरा 

हाई बीपी की समस्या बहुत आम है। इसके कई कारण होते हैं, इन्हीं में से एक कारण हो सकता है ज्यादा तनाव लेना। जब आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसा होने पर ऑक्सीजन ठीक से दिमाग तक नहीं पहुंच पाती है। जिससे आपको बार-बार उबासी आती है क्योंकि इसके जरिये शरीर में ऑक्सीजन पहुंचती है।

हो सकती है लीवर की समस्या 

लीवर खराब होने का संकेत बहुत सरल होता है। जब आपके लीवर में परेशानी आती है तब आपको ज्यादा थकान महसूस होती है। अगर आपको अचानक ही कुछ दिनों से शरीर में थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो इसे नजरअंदाज ना करें। साथ ही थकान के साथ ज्यादा उबासी आने की समस्या है तो यह चिंता का विषय है। क्योंकि ऐसा होना लीवर खराब होने का संकेत है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/