केम छो ट्रंप: भारत में अमरीकी राष्ट्रपति के स्वागत की क्या हैं तैयारियां

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ भारत दौरे पर आने वाले हैं और उनके स्वागत के लिए तैयारियां ज़ोंरो पर हैं.

ट्रंप 24-25 फ़रवरी को भारत में होंगे. इस दो दिवसीय दौरे पर वो दिल्ली और अहमादाबाद जाएंगे.स्वागत की ख़ास तैयारियां
पिछले साल सितंबर में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में लगभग 50 हज़ार अमरीकी और भारतीय मूल के लोगों को संयुक्त रूप से सम्बोधित किया था. अहमदाबाद में भी कुछ ऐसा ही कराए जाने की योजना है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ट्रंप और पीएम मोदी अहमदाबाद के मोटेरा इलाक़े में हाल ही में बने सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे. अनुमान है कि इस दौरान स्टेडियम में लगभग एक लाख लोग मौजूद रहेंगे.

समाचार एजेंसी ने पीटीआई ने एक अधिरकारी के हवाले से बताया है कि इस स्टेडियम की क्षमता 1.10 लाख है जो ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट मैदान से भी ज़्यादा है.

गुजरात के स्थानीय अख़बारों की रिपोर्ट के मुताबिक़ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी इस मौक़े पर उपस्थित रह सकते हैं.

सौरव गांगुली के अलावा बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति की संभावना को देखते हुए शहर के अधिकारियों को यातायात और पार्किंग सुविधाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा अहमदाबाद में ट्रंप के विशाल रोड शो का कार्यक्रम भी तय है. वो साबरमती आश्रम भी जाएंगे. साबरमती आश्रम महात्मा गांधी की ठहरने की जगह और भारत के स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र रहा है.

अहमदाबाद नगर निगम ने डोनल्ड ट्रंप के रोडशो की तैयारी से जुड़े अलग-अलग काम अपने अधिकारियों को सौंप दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2566826total sites visits.