राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 के विजेताओं से बोले पीएम मोदी: आपने जो किया, उसे सोचने में भी बड़ों के पसीने छूट जाते हैं

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 के विजेताओं को संबोधित किया। नई दिल्ली में पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020’ के 49 बाल विजेताओं के साथ बातचीत की और कहा कि इतनी कम उम्र में आप सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में जो प्रयास किया है, वह अद्भुत है। बता दें राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 में 49 विजेता बच्चे देश के अलग-अलग राज्यों के हैं। इन बच्चों ने कला, संस्कृति, प्रतिभा, नवाचार, समाज सेवा, खेल और बहादूरी जैसे क्षेत्रों में पुरस्कार हासिल किया है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि थोड़ी देर पहले आप सभी का परिचय जब हो रहा था, तो मैं सच में हैरान था। इतनी कम आयु में जिस प्रकार आप सभी ने अलग-अलग क्षेत्रों में जो प्रयास किए, जो काम किया है, वो अद्भुत है। इतनी कम आयु में जिस प्रकार आप सभी ने अलग-अलग क्षेत्रों में कुछ करके दिखाया है, उसके बाद आपको और कुछ अच्छा करने की इच्छा होगी। एक प्रकार से ये जिंदगी की शुरुआत है। आपने मुश्किल परिस्थितियों में साहस दिखाया, किसी ने अलग-अलग क्षेत्रों नें उपलब्धियां प्राप्त की हैं। तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें…

  • आप युवा साथियों के साहसिक कार्यों के बार में जब भी मैं सुनता हूं तो मुझे भी प्रेरणा मिलती है। आप जैसे बच्चों के भीतर छिपी प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए ही इन राष्ट्रीय पुरस्कारों का दायरा बढ़ाया गया है।
  • आप सब कहने को तो बहुत छोटी आयु के हैं, लेकिन आपने जो काम किया है उसको करने की बात तो छोड़ दीजिए, उसे सोचने में भी बड़े-बड़े लोगों के पसीने छूट जाते हैं।
  • मैंने लाल किले से कहा था- कर्तव्य पर बल। ज्यादातर हम अधिकार पर बल देते हैं। आप अपने समाज के प्रति, राष्ट्र के प्रति अपनी ड्यूटी के लिए जिस प्रकार से जागरूक हैं, ये देखकर गर्व होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2567045total sites visits.