Prakash veg

Latest news uttar pradesh

MP को मिली पहली वंदे भारत, PM मोदी ने दिखाई भोपाल-दिल्ली ट्रेन को हरी झंडी; जानें किराया, रूट और टाइमिंग

1 min read

 पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली है। इससे भोपाल और दिल्ली के बीच की यात्रा तेज हो जाएगी।

Vande Bharat: MP को मिली पहली वंदे भारत, PM मोदी ने दिखाई भोपाल-दिल्ली ट्रेन को हरी झंडी; जानें किराया, रूट और टाइमिंग

Bhopal Delhi Vande Bharat Express Route Ticket Price Timing: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दे दी। भोपाल और दिल्ली के बीच चलने वाली यह वंदे भारत देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। पीएम मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान, पीएम मोदी ने इंदौर मंदिर में रामनवमी को हुए हादसे पर दुख भी व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली है। इससे भोपाल और दिल्ली के बीच की यात्रा तेज हो जाएगी। यह ट्रेन प्रोफेशनल्स, नौजवानों, कारोबारियों के लिए नई-नई सुविधा लेकर के आएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आयोजन जिस आधुनिक और भव्य रानी कमलापित स्टेशन पर हो रहा है, उसका लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आप सबने मुझे दिया था। आज मुझे यही से दिल्ली के लिए भारत के आधुनिकतम वंदे भारत ट्रेन को रवाना करने का अवसर दिया है। रेलवे के इतिहास में कभी बहुत कम ऐसा हुआ होगा कि एक ही स्टेशन पर इतने कम अंतराल में किसी प्रधानमंत्री का दोबारा आना हुआ हो। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज एक अप्रैल है ओर इस दिन कांग्रेस के मित्र बयान देंगे कि मोदी तो अप्रैल फूल बना रहे हैं। लेकिन आप देखिए, एक अप्रैल को ही यह ट्रेन चल रही है। यह हमारे कौशल, सामर्थ्य और हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक है।

भोपाल-दिल्ली वंदे भारत रूट, टाइमिंग, स्टॉपेज
मध्य प्रदेश के लिए यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच चलेगी। लगभग 708 किलोमीटर की दूरी ट्रेन सिर्फ 7.30 घंटे में पूरी करेगी। यह समय दिल्ली-भोपाल शताब्दी ट्रेन में लगने वाले वक्त से कम है। हफ्ते में वंदे भारत छह दिन चलेगी और शनिवार को इसका संचालन नहीं किया जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 20172) की बात करें तो हजरत निजामुद्दीन से रानी कमलापति स्टेशन तक का टिकट 1665 रुपये होगा, जिसमें 308 रुपये कैटरिंग का भी शामिल है। हालांकि, यह ऑप्शनल रखा गया है। इसके अलावा, एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच के टिकट की बात करें तो इसकी कीमत 3120 रुपये रखी गई है, जिसमें 379 रुपये कैटरिंग चार्जेस हैं। ट्रेन के रूट की बात करें तो सुबह 5.40 पर यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से खुलेगी और फिर पहला स्टॉपेज झांसी होगा। इसके बाद ग्वालियर, आगरा कैंट रुकते हुए दोपहर 1.10 मिनट तक हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंच जाएगी। वहीं, हजरत निजामुद्दीन से यह ट्रेन दोपहर 2.40 पर चलेगी और फिर आगरा कैंट, ग्वालियर, झांसी होते हुए रात 10.10 पर रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी।
राज्यपाल, सीएम ने पीएम मोदी का किया स्वागत
प्रधानमंत्री मोदी भारतीय वायु सेना के विमान से शनिवार सुबह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य हैंगर पर मोदी का स्वागत किया। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पदाधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को इंदौर के बेलेश्वर महादेव मंदिर में हुई घटना में 36 श्रद्धालुओं की मौत के बाद प्रधानमंत्री के स्वागत में भोपाल में आयोजित होने वाले रोड-शो, पुष्प वर्षा एवं स्वागत कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह भोपाल स्थित राजा भोज हवाईअड्डे पर भारतीय वायुसेना के विमान से पहुंचे। वहां से वह हेलीकॉप्टर से यहां लाल परेड ग्राउंड आये और फिर वह करीब 100 मीटर की दूरी पर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे हॉल गए।
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/