Prakash veg

Latest news uttar pradesh

यूपी पंचायत इलेक्शन: चुुनाव आयोग करेगा जिलों में तैयारियों की समीक्षा, जानेगा कहां तक पहुंचा आरक्षण का काम

1 min read

यूपी में होने जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अब तक जिलों में हुई तैयारियों की राज्य निर्वाचन आयोग सोमवार और बुधवार को समीक्षा करेगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार के साथ अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा और जेपी सिंह इस समीक्षा में मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये अब तक हुई तैयारियों पर बातचीत करेंगे और आवश्यक निर्देश देंगे।

राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राज्य निर्वाचन आयोग ने अब एक जिले में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के चार पदों के लिए एक जिले में एक ही बार में चुनाव करवाने का निश्चय किया है। इसी के अनुरूप अब वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये होने वाली समीक्षा में आयोग जिलों के प्रशासनिक अफसरों से यह पूछेगा कि एक बार में इन चारों पदों के एक साथ चुनाव करवाने के लिए उनके पास पर्याप्त चुनाव कार्मिक हैं अथवा नहीं। अगर नहीं हैं तो फिर इस कमी को वह कैसे पूरा करेंगे। इसके अलावा जिले में पर्याप्त सुरक्षा बल की उपलब्धता के बारे में भी आयोग पूछताछ करेगा। साथ ही इन चुनावों के लिए अब तक मतदान पत्र, मतदान सामग्री, मतदान के बाद मतपत्रों को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम जैसे अन्य आवश्यक इंतजामों के बारे में भी आयोग जिलों के अफसरों से रिपोर्ट लेगा।

पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा का कार्यक्रम
सोमवार 22 फरवरी,  11 बजे से दोपहर एक बजे तक-बरेली, अलीगढ़, सहारनपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूटधाम, मेरठ व मुरादाबाद मण्डल।
बुधवार 24 फरवरी दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक-लखनऊ, अयोध्या, बस्ती, झांसी, आजमगढ़, विंध्यांचल, गोरखपुर, वाराणसी और देवीपाटन मण्डल

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *