Prakash veg

Latest news uttar pradesh

किसान आंदोलन: हरियाणा-पंजाब से आएंगी 1-1 लाख ट्रैक्टर ट्रॉली

1 min read

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली में किसान ट्रैक्टर परेड निकालने का एलान किया है लेकिन पंजाब में काफी लोग अभी से दिल्ली के लिए निकल पड़े हैं। जबकि हरियाणा में 20 जनवरी से दिल्ली के लिए कूच करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

 

हरियाणा के किसान संगठनों ने कहा है कि राज्य के 7 हज़ार गांवों से 1 लाख ट्रैक्टरों की भागीदारी होगी। बीते कुछ दिनों से सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर किसान ट्रैक्टर परेड को लेकर जोरदार तैयारियां चल रही हैं और लोगों की भीड़ भी बढ़ती जा रही है।

सिंघु बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान नेता सुरेश कोठ ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि हर गांव से 20 ट्रैक्टर और हर ट्राली में 200 लोग दिल्ली के लिए कूच करेंगे। उन्होंने कहा कि बड़े गांवों से 150-200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की भागीदारी होगी। शुक्रवार को भी हरियाणा के सिरसा और फतेहाबाद जिलों से 500 वाहनों ने टिकरी बॉर्डर के लिए कूच किया।

 

किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष मंदीप नथावन ने कहा कि यह आंदोलन देश का राजनीतिक माहौल बदल देगा क्योंकि इसमें किसानों के साथ ही मजदूर और कामकाजी वर्ग भी जुड़ गया है। उन्होंने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा, ‘कई गांवों से हर दिन लोग आंदोलनकारियों के लिए खाने का सामान लेकर दिल्ली जा रहे हैं। बड़ी संख्या में किसान अब दूध बेच नहीं रहे हैं बल्कि इसे आंदोलनकारियों को दे रहे हैं।’

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/