Prakash veg

Latest news uttar pradesh

14 साल के बच्चे में मिले रेयर ब्लड कैंसर के लक्षण ,जानें फिर क्या हुआ

1 min read

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो अब काफी आम हो चुकी है । पहले के समय में कैंसर के लक्षणों को पता लगाना काफी मु्श्किल हो जाता था। कैंसर वैसे कई प्रकार के होते है , लेकिन इसमें ब्लड कैंसर को सबसे खतरनाक माना जाता है । हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां 14 वर्षीय एक लड़के में रेयर ब्लड कैंसर के लक्षण पाए गए. आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला ।

कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिससे दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है । बड़ों की तुलना में बच्चों में किसी बीमारी का पता लगा पाना काफी मुश्किल होता है. हाल ही में एक मामला सामने आया है जहाँ एक महिला ने बताया है कि उसके बेटे को स्किन पर काफी खुजली हो रही थी । इसके बाद जब उसे डॉक्टर को दिखाया गया तो ऐसी बीमारी सामने आई जिसने सभी को चौंका कर रख दिया. आइए जानते हैं क्या था पूरा मामला-

एक मॉ अपने बच्चे का दर्द समझ ही जाती है। एक दिन लोकल क्लब में फुटबॉल खेलते हुए रेयान थॉमसन पिच पर काफी सुस्त नजर आ रहा था. रेयान की मॉ आड्रे को एहसास हुआ कि उसके साथ कुछ अच्छा नहीं हो रहा है लेकिन जब रेयान के शरीर पर लक्षण नजर आने लगे तो वह चौंक गई । रेयान का अचानक से काफी वजन कम हो गया था साथ ही उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा । धीरे-धीरे करके उसके पूरे शरीर में खुजली फैल गई । रेयान की मॉ को लगा कि शायद किसी चीज़ की एलर्जी हो गई है जिसके लिए उसने कपड़े धोने के डिटर्जेंट को बदल दिया । लेकिन ऐसा करने से कोई बदलाव न आया और फिर उसकी ग्रंथियों (लिम्फ नोड्स) में भी सूजन आने लगी ।

यह लक्षण दिखने के बाद आड्रे तुरंत रेयान को डॉक्टर के पास ले गई जहॉ डॉक्टरों ने जांच के बाद रेयान को कुछ और टेस्ट के लिए एम्बुलेंस द्वारा ग्लासगो के क्वीन एलिजाबेथ यूनिवर्सिटी अस्पताल ले जाया गया ।
एक हफ्ते बाद पता चला कि उसे हॉजकिन्स लिंफोमा नामक एक दुर्लभ प्रकार का ब्लड कैंसर है. इसमें पीड़ित को खुजली, बिना किसी वजह के वजन घटना, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और रात को पसीना आना भी इसके आम लक्षण हैं ।

डेली रिकॉर्ड से बात करते हुए ऑड्रे ने बताया कि सबसे अच्छी बात यह है कि ये कैंसर अभी सिर्फ सेकेंड स्टेज पर है । सभी यही उम्मीद कर रहें है कि रेयान का इलाज जल्द पूरा हो जाए और ठीक हो जाए ।ऐसे में ऑड्रे हॉजकिन लिंफोमा के बारे में लोगों को जागरुक कर रही है. ऑड्रे ने कहा ‘ मैंने कभी नहीं सोचा था कि वजन कम होना और स्किन में खुजली लगना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. मैं सिर्फ यह चाहती हूं कि बाकी पेरेंट्स भी इन संकेतों को इग्नोर ना करें ।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/