Prakash veg

Latest news uttar pradesh

मेथी और अजवाइन का ड्रिंक वजन करता है कम, जानिए कैसे

1 min read

आजकल के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान और लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से ज्यादातर लोग मोटापा का शिकार हो रहे हैं। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों को न्योता भी दे रहा है। ऐसे में आप खुद को फिट रखने के लिए न जाने कितने उपाय अपनाते रहते हैं। लेकिन बावजूद इसके आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। और अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं तो ये हेल्दी मॉर्निग ड्रिंक को आप अपना सकते हैं | ये ड्रिंक मेथी और अजवाइन का है। इसके सेवन से अधिकतर स्वास्थ्य समस्याएं दूर होने लगती हैं। और ये ड्रिंक वजन कम करने, कब्ज को ठीक करने के अलावा शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। आइए जानते हैं मेथी और अजवाइन का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में साथ ही जानिए इसे बनाने का तरीका।

दरअसल, सेहत से भरपूर मेथी अजवाइन का पानी वजन घटाने में काफी मदद करता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम,एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप अपनी कई सेहत संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ये वजन कम करने के लिए बेहतरीन घरेलू उपायों में से एक है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, ये वेट लॉस ड्रिंक के रूप में काम करता है।
अजवाइन-मेथी का स्पेशल ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच मेथी दाना रात को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह इस पानी छानकर खाली पेट पी लें। रोजाना ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

अजवाइन-मेथी का स्पेशल ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच मेथी दाना रात को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह इस पानी छानकर खाली पेट पी लें। रोजाना ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। जिस व्यक्ति को गैस, कब्ज और अपच की समस्या रहती है वो राजाना सुबह खाली पेट मेथी-अजवाइन के पानी का सेवन करें। इससे बॉडी डिट्रॉक्स होती है। दोनों में ही फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसके अलावा इसके सेवन से मतली जैसी समस्या भी ठीक होती है।

तनाव दूर करने में मददगार

ज्यादातर लोग तनाव, स्ट्रेस, एंग्जायटी आदि की समस्या से परेशान हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो सुबह खाली पेट मेथी और अजवाइन का पानी पी सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
खराब खानपान की वजह से अधिकतर लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल कंटोल करने के लिए मेथी-अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

https://slotbet.online/